KGMU ने 4 मेडिकल छात्रों दाखिला किया रद्द

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Lucknow Samachar 02 अगस्त 2023: KGMU ने MBBS की परीक्षा मे कई वर्षों से फेल हो रहे 4 छात्रों का दाखिला कैंसिल कर दिया है। इन सभी छात्रों को कार्य परिषद् (एग्जीक्यूटिव काउंसिल) की स्वीकृति मिलने के बाद कैम्पस से बाहर निकाल दिया गया है। ये छात्र 1997, 1999, 2001 एवं 2006 बैच के हैं।

कई अवसर किये गए प्रदान पर नहीं हुए जागरूक

KGMU प्रशासन के अनुसार, इनको एग्जाम पास करने के कई अवसर प्रदान किये गए, परन्तु इन लोगों ने जागरूकता नहीं दिखाई। ये प्रत्येक एग्जाम में फेल होते गए। एक भी मौके का फायदा नही उठाया। जिसके कारण इनके विरुद्ध राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के नियमों के अंतर्गत कार्यवाही की गयी है।

NMC द्वारा दी गयी व्यवस्था के अनुसार, एग्जाम पास करने के 4 अवसर प्रदान किये जायेंगे। इसके पश्चात भी यदि कोई परीक्षा में फेल होता है, तो उसका दाखिला कैंसिल कर दिया जायेगा। इसी के अंतर्गत यह कार्यवाही हुई है।

कोई अवधि निर्धारित नहीं MBBS के लिए

MBBS के एग्जाम को पास करने के लिए अभी तक KGMU में कोई अवधि तय नहीं थी। जिसके कारण कई छात्र 17 साल से लेकर 25 साल से कैम्पस में पढ़ाई करते हुए निरंतर एग्जाम दे रहे थे। मगर MBBS की परीक्षा वह आज तक पास नहीं कर पाए। इन्हें KGMU की तरफ से अनेक मर्सी अटेम्प्ट एवं एग्जाम के अनेक अवसर दिये गये। इसके पश्चात भी ये एग्जाम में फेल होते गए। अब 4 छात्रों का एडमिशन कैंसिल कर दिया गया है। KGMU से निष्काषित किये गए छात्रों में सबसे पुराना छात्र सन 1997 का है। KGMU की इस कड़ाई से अब अन्य छात्रों को सबक मिलेगा। और वे अपनी पढाई और कॅरियर के सम्बन्ध में जागरूक होंगे।

और भी है इस तरह के 33 छात्र

KGMU में एडमिशन लेने वाले इस प्रकार के 33 छात्र और भी हैं। जो कई सालों से फेल हो रहे हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के नियमों के अनुसार, निरंतर 4 वर्षों से फेल होने वाले छात्रों का एडमिशन अब चिकित्सा संस्थानों से कैंसिल होगा। इसके लिए KGMU ने समिति का गठन किया। समिति ने ऐसे छात्रों के लिए अलग से स्पेशल क्लास संचालित करने की सिफारिश की। इन छात्रों के लिए अलग से कक्षाएं कराई गयीं, परन्तु ये फिर भी एग्जाम में फेल हो गए।