यूपी के 13 शहरों में अब ऑनलाइन ही चालान काटे जायेंगे

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने यूपी परिवहन विभाग और यातायात विभाग को ऑनलाइन चालान काटने से संबंधित दिशा निर्देश जारी कर दिया हैं। इस तरह सड़क हादसे को रोकने व सुरक्षा को ज्यादा पुख्ता करने के लिए वाहन चालकों पर नकेल कसने की तैयारी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय ने कहा है कि 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में ऑनलाइन चालान ही काटा जाए। यूपी में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 13 शहरों की सूची बनाई गई है, जहां पर वाहन नियमों को तोड़ने वाले वाहनों के स्वामियों के खिलाफ अब ऑनलाइन चालान काटा जाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें लखनऊ, कानपुर, झांसी, फिरोजाबाद, गजरौला, गाजियाबाद, खुर्जा, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, वाराणसी, गोरखपुर और मेरठ शहर भी शामिल है।

यूपी के जिन जिलों में सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियम तोड़े जा रहे हैं, उसमें लखनऊ का भी नाम शामिल है। नियम तोड़ने वाले शहरों में रोजाना एक हजार चालान काटने का लक्ष्य दिया गया है। ऑनलाइन चालान मोबाइल कैमरे के जरिए काटा जाएगा।

ऑनलाइन चालान काटने से चालान प्रक्रिया में पारदर्शिता होगी और वाहन मालिकों को ऑनलाइन चालान जमा करने में आसानी होगी और साथ में रिश्वतखोरी को भी कम किया जा सकता है।