लखनऊ में लगातार तेज बारिश से हाल बेहाल

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राजधानी लखनऊ में बुधवार देर रात से लगातार तेज बारिश जारी है। कई इलाकों में जलभराव है, तो सड़कें पानी से लबालब भरी हुई हैं। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को पूरे दिन इसी तरह वर्षा होती रहेगी। हालांकि, लगातार बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। लखनऊ में ठंडी हवा, काले बादल और लगातार बारिश से तापमान में काफी कमी देखने को मिली है। गुरुवार को तापमान 25 डिग्री से भी नीचे चला गया।

निचले छेत्रों में जल भराव

लखनऊ में रात से तेज बारिश के कारण लखनऊ के कई इलाकों में भरपूर पानी भर गया है। लखनऊ के जैमिनी कॉन्टिनेंटल होटल के सामने से जाने वाली रोड धंस गयी है। मांटेसरी इंटर कॉलेज के प्ले ग्राउंड में 4 फीट तक भर पानी भर गया है। लखनऊ के प्रेस क्लब के बगल से जाने वाली रोड धस गयी है। नगर आयुक्त ने बताया की सभी 48 पंप स्टेशनों को चालू करा दिया गया  है। जलकल विभाग को एक्टिवेट कर दिया गया है, फायर डिपार्टमेंट की भी मदद ली जा रही सीवेज मैनेजमेंट की टीमों को लगाया गया है। रोड पर  गिरे पेड़ो और बिजली पोल हटाए जा रहे।

 

पेड़ गिरे यातायात बाधित

लखनऊ में मौसम ने मिजाज बदल लिया है। राजधानी लखनऊ में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के साथ ही तूफान की वजह से कई जगहों पर पेड़ खंभे गिर गए तथा कई इलाकों में जल जमाव भी हो गया है। लखनऊ में नगर आयुक्त खुद सड़क पर निकले हुए हैं जल जमाव सड़कों पर गिरे हुए पेड़ को हटाने के निर्देश नगर निगम कर्मचारियों को दे रहे हैं।

 

वीआईपी इलाके में भी पानी घुसा

वीआईपी इलाके में भी घुटनों तक पानी भर गया है। बारिश इतनी तेज है कि विधानसभा के बाहर भी पानी जमा हो  गया है। लखनऊ सचिवालय के ठीक पीछे बीएसपी महासचिव हैं सतीश चंद्र मिश्रा का आवास है,  श्री सतीश मिश्रा के घर के भीतर कई फिट पानी लगा है तथा माल एवेन्यू जाने वाले रास्ते में घुटनों तक पानी है, देर रात से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है।  लखनऊ में तेज बारिश के साथ तूफान आया हुआ है।  ट्रैफिक जाम है। भयानक बरसात है। सीवर लाइन उबाल मार रही है।  नाले-नाली उफनती नदी बन गए है।

 

सीएम योगी का कार्यक्रम निरस्त

बारिश ने ऐसा तांडव मचाया है की जो जहां गया वह वही फ़स गया है।  भारी बारिश की वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी जनपद बाराबंकी का कार्यक्रम निरस्त कर दिया है।

 

डीएम का आदेश

लखनऊ के डीएम श्री अभिषेक प्रकाश ने आदेश दिया है की लोग घर में ही रहे अत्यंत जरुरी काम हो तभी बाहर जाये। भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे तथा खुले सीवर और बिजली के पोल से दूर रहे।

 

कई क्षेत्रों में बिजली गुल

भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में लाइट कटने से लोगों को समस्या हो रही है। लाइट नहीं आने से लोगों की समस्या दोगुनी हो गयी है। कई लोगों के घर में पीने के लिए पानी भी नहीं है।

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गाजियाबाद, सुल्तानपुर, संभल, मथुरा, मुरादाबाद, सीतापुर, शामली, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, बागपत, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, हापुड़, मेरठ, इटावा, ललितपुर और फर्रुखाबाद जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

दो लड़कों को पानी मे डूबने से मौत

थाना मड़ियांव क्षेत्र के मोहिबुल्लापुर स्टेशन के पास दो लड़कों को पानी मे डूबने से मौत हो गयी है। ये दोनों बच्चे पलटन के निवासी हैं। एक बच्चे की उम्र 14 थी तथा दूसरे की उम्र 15 साल उम्र बताई जा रही है।

एयरपोर्ट आने-जाने वाले रास्तों पर जल भराव

एयरपोर्ट आने-जाने वाले रास्तों पर जल भराव है। मौसम खराब होने से  लखनऊ आने वाली कई उड़ान को दिल्ली डायवर्ट किया गया है। लखनऊ से जाने वाली कई उड़ानें कई घंटे है इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।