बनारस मर्केन्टाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध अभी रहेगा जारी, 3 मार्च, 2024 के बाद होगा फैसला

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Lucknow Samachar 09 दिसम्बर 2023: बनारस मर्केन्टाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिबंध की समय सीमा को बढ़ा दिया है। बैंक अब 03 मार्च 2024 तक किसी तरह का कोई बैंक लेनदेन नहीं कर सकता । 03 मार्च तक भारतीय रिजर्व बैंक स्थिति पर नजर रखकर आगे कोई फैसला करेगा।

बनारस मर्केन्टाइल को-ऑपरेटिव बैंक उधार लेने और नई जमा स्वीकार करने समेत कोई देनदारी नहीं करेगा। किसी को लोन या पैसा किसी भी रूप में नहीं देगा। बैंक अपनी किसी भी संपत्ति को भी नहीं बेच सकता है और न ही किसी के नाम ट्रांसफर कर सकता है। सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी भी अन्य खाते से कोई राशि निकालने की अनुमति नहीं नहीं होगी।

आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35A के तहत बनारस मर्केटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाए हैं। इसके अंतर्गत बैंक आरबीआई की लिखित पूर्वानुमति के बिना किसी भी ऋण और अग्रिम को अनुदान या नवीनीकृत नहीं करेगा न ही कोई निवेश करेगा।

बनारस मर्केन्टाइल को-ऑपरेटिव बैंक कोई सुधार न होने पर इसे दो बार बढ़ाया गया लेकिन बैंक की स्थिति में सुधार न देख प्रतिबंध 03 मार्च, 2024 तक बढ़ा दिया गया है। बैंक के खाताधारकों का पांच लाख रुपये तक का धन डीआईसीजीसी के अंतर्गत सुरक्षित है।