बसंतकुंज योजना: प्लाटों की लॉटरी शीघ्र, किसानों के साथ विवाद सुलझा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लखनऊ 4 जनवरी 2023: किसानों के मुआवजे से संबंधित एलडीए के बसंतकुंज सेक्टर ए योजना के प्लाटों का झगड़ा समाप्त हो गया है। प्राधिकरण के कहने पर किसानों ने प्लाटों को विकसित करने हेतु अनुमति दे दी है। इससे आवेदकों के बीच प्लाटों की जनवरी में लॉटरी न होे पाने का जो असमंजस था, वह समाप्त हो गया है। प्राधिकरण ने भी शीघ्र ही प्लाटों की लॉटरी कराने की सुचना जारी कर दी है।

प्राधिकरण ने 275  प्लाटों हेतु अक्तूबर में पंजीकरण खोले थे, जिसकी आखिरी तारीख में वृद्धि कर18 दिसंबर किया  गया था। प्राधिकरण की छंदोइया, बरावन कला, बरावन खुर्द व गजराहार गांवों की जमीन पर बसंतकुंज योजना के सेक्टर 1 हेतु प्लाट काटने की तैयारी की जा रही थी। इसी दौरान एक दिन किसानों ने प्रदर्शन कर काम में बाधा उत्पन्न किया। 

पंजीयन से प्राप्त हुए 150 करोड़

प्राधिकरण को 275 प्लाटों के पंजीकरण से लगभग 150 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। आवेदकों को पंजीकरण के समय प्लाट की कुल कीमत की 10% धनराशी जमा करनी पड़ी है।

मांगे पूर्ण न हुई तो कार्य नहीं करने देंगे

किसान नेता राजाराम लोधी ने कहा कि, किसानों को योजना में चबूतरा आवंटित न करने व मुआवजा न देने के संबंध में कार्य बंद करवाया गया था। गजराहार गांव के किसानों को अब तक मुआवजा नहीं दिया गया। परन्तु , उपाध्यक्ष के मुआवजा समेत अन्य परेशानियों को समाप्त करने के वादे पर सेक्टर ए योजना हेतु प्लाटों को विकसित करने का काम करने दिया जा रहा है।

जनवरी में ही प्लाटों की निकलेगी लॉटरी

बसंतकुंज सेक्टर ए योजना के प्लाटों हेतु जिन आवेदकों ने पंजीकरण कराया है, उसकी लॉटरी पर कोई  दुविधा नहीं है। प्लाटों की लॉटरी जनवरी में ही निकाली जाएगी।