इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर बलात्कार एवं एससी-एसटी के झूठे मुक़दमे दर्ज कराने वाले गैंग के विरुद्ध सीबीआई ने दर्ज किया मुकदमा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Lucknow Samachar 27 मार्च 2023: बलात्कार एवं एससी-एसटी के झूठे मुक़दमे दर्ज कराने वाले गैंग के विरुद्ध सीबीआई लखनऊ की स्पेशल क्राइम ब्रांच ने मुकदमा दर्ज किया है।

प्रयागराज में यह गैंग वकीलों सहित अनेक लोगों को झूठे मुकदमे में फंसाकर ब्लैकमेल कर रहा था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर सीबीआई लखनऊ की स्पेशल क्राइम ब्रांच ने इस संबंध में 3 केस दर्ज किए हैं।

उच्च न्यायालय को सौंपी 51 मुकदमों की लिस्ट

रेप से संबंधित एक मुकदमे को शीघ्र निस्तारण का आदेश देने हेतु एक कथित पीड़िता के द्वारा उच्च न्यायालय में याचिका  दाखिल करने के पश्चात जाली मुकदमे में फंसाकर ब्लैकमेल करने वाले गैंग का खुलासा हुआ था।

इस मुकदमे में एक आरोपी वकील ने बलात्कार एवं एससी-एसटी एक्ट में फंसाया गये लोगों की ऐसे 51 मुकदमों की सूची उच्च न्यायालय को सौंपी। इसमें से अकेले मऊव अइमा थाने में ही 36 मुकदमे दर्ज थे।

गैंग में शामिल हैं कुछ वकील एवं महिलाएं 

व‌‌कील ‌ने अदालत को बताया कि, एक बेहद शातिर गैंग प्रयागराज में सक्रिय है, जिसमें कुछ महिलाएं एवं वकील शामिल हैं। यह गैंग बेकसूर लोगों के विरुद्ध महिलाओं के द्वारा फर्जी मुकदमे दर्ज कराता है, एवं फिर ब्लैकमेल करते हुए मुकदमा वापस लेने के लिए काफी रुपयों की मांग करता है।

इस बात को गंभीरता से लेते हुए उच्च न्यायालय ने 18 मार्च 2022 को सीबीआई को प्रारंभिक जांच करके रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था। जिसके पश्चात सीबीआई ने इस केस की छानबीन के बाद मुकदमा दर्ज किया ।

सीबीआई प्रयागराज से करेगी छानबीन

प्रयागराज के शिवकुटी थाने में वर्ष 2016 में वकील सुनील कुमार, मऊअइमा थाने में वर्ष 2018 में एक महिला एवं दारागंज थाने में वर्ष 2021 में एक महिला की ओर से दर्ज कराए गए रेप एवं एससी-एसटी से संबंधित झूठे मुकदमों के आधार पर सीबीआई ने शुक्रवार को सीबीआई थाने पर नए मुकदमे दर्ज किए हैं। शीघ्र ही सीबीआई की टीम छानबीन करने प्रयागराज पहुंच कर नए सिरे से छानबीन करेगी।

ये भी पढ़े

कानपूर मेमू ट्रेन के आधार पर अन्य 4 रूटों पर भी स्पेशल मेमू ट्रेन संचालित करेगा उत्तर रेलवे प्रशासन, 30 हजार से अधिक यात्रियों को मिलेगी राहत