ओमान में नौकरी के लिए 65 लोगों से ठगी, मेडिकल करा कर 56.22 लाख रूपये ठगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लखनऊ 31 दिसम्बर 2022: ओमान में नौकरी का भरोसा देकर ठगों ने 65 बेरोजगारों से 56.22 लाख रुपये ठग लिए। पीड़ितों का आरोप है कि पुलिस ने सहायता नहीं की। अदालत में याचिका भी दायर की। इसके पश्चात हुसैनगंज थाने में डाक्टर समेत 4 पर 2 मुक़दमे दर्ज किए गए हैं।

प्रभारी निरीक्षक हुसैनगंज जितेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार, बलरामपुर के ग्राम डीह के निवासी रामबाबू ने कहा कि, साथी रामविलास के नंबर पर 15 अक्तूबर 2021 को कॉल आई कॉलर ने स्वयं को धर्मेंद्र कुमार प्रजापति  कहा। उसने बताया कि विदेश में नौकरी करना चाहते हो तो बताओ। हाँ कहने पर आधार व पासपोर्ट की कापी व्हॉट्सएप पर मांगा गया।

रामबाबू व रामविलास समेत 20 व्यक्ति तैयार हो गए। सभी को लखनऊ बुलाया गया। विकासदीप स्थित  चिकित्सा केंद्र में डॉ. फिरोज को 6500 रुपये देकर जाँच करने को कहा। पीड़ितों ने कहा कि अनिल कुमार प्रजापति से भेंट करने को बताया गया। प्रत्येक व्यक्ति से 60 हजार रुपये देने को बताया गया। यह भी बताया गया कि बाद में 20 हजार रुपये और देने होंगे।

इसके पश्चात ओमान भेजा जाएगा। 20 पीड़ितों ने मेडिकल जाँच करायी एवं रूपये दे दिए। डॉ. फिरोज ने बताया था कि, 2 हफ्ते पश्चात वीजा मिल जाएगा। इसके पश्चात समस्त व्यक्तियों के पासपोर्ट व आधार कार्ड जमा कर लिए गए।

कुछ दिन पश्चात धर्मेंद्र ने कॉल कर बताया कि अनिल से चिकित्सा केंद्र पर वीजा व अन्य कागजात ले लो। सभी ने चिकित्सा केंद्र जाकर वीजा व अन्य कागजात लेकर 20 हजार रुपये दे दिए।

बताया गया कि, 4 जनवरी को ओमान की फ्लाइट है। आप सभी को यहाँ आना है। इसके पश्चात 2 जनवरी को  बताया कि 4 जनवरी की नहीं 19 जनवरी की फ्लाइट है। निश्चित तिथि पर पीड़ित चिकित्सा केंद्र गये तो सभी के नंबर बंद  पाए गये। पीड़ित रामबाबू के  अनुसार, आरोपितों ने 17.30 लाख रुपये ठगे हैं।

इसी  प्रकार आजमगढ़ के मगवारा के रहने वाले धर्मेंद्र पाल के अनुसार, इन ठगों का भरोसा कर उसने और 44 अन्य बेरोजगारों ने ओमान में नौकरी  प्राप्त करने हेतु 38.92 लाख रुपये दे दिए। आरोप है कि थाने में शिकायत की तो कार्यवाही  नहीं की गयी। इसके पश्चात अदालत में याचिका दाखिल की गयी। प्रभारी निरीक्षक के अनुसार, रामबाबू और धर्मेंद्र पाल की तहरीर पर धर्मेंद्र प्रजापति, डॉ. फिरोज, अनिल प्रजापति और अजमत के विरुद्ध 2  मुक़दमे दर्ज हुए हैं।