कानपुर जाने वाली बसें अब चारबाग बस स्टेशन एवं हैदरगढ़ के लिए बसें कैसरबाग बस स्टेशन से मिलेगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लखनऊ 30 नवम्बर 2022: कानपुर के लिए बसें मंगलवार से कैसरबाग की जगह चारबाग बस स्टेशन से चलेंगी। इसी प्रकार चारबाग बस स्टेशन से हैदरगढ़ के लिए जाने वाली बसों को कैसरबाग बस स्टेशन से चलाया जाएगा। दोनों रास्तों पर लगभग सात हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं। चारबाग व कैसरबाग में यातायात की समस्या मुक्ति दिलाने के लिए परिवहन निगम की तरफ से तैयार की गई योजना के अन्तर्गत ये निर्देश दिए गए हैं।

कैसरबाग और चारबाग से कानपुर व हैदरगढ़ के लिए 24 बसें चलती हैं। कैसरबाग से कानपुर की बसों को नेशनल कॉलेज, भैंसाकुंड, 1090  चौराहे से गुजरते हुए कैंट मार्ग द्वारा कानपुर मार्ग पर पहुंचना होता है। उधर, चारबाग से हैदरगढ़ जाने वाली बसों को कैंट या हजरतगंज के मार्ग से गोमतीनगर, पॉलीटेक्निक से गुजरते हुए जाना पड़ता था। नई योजना के अन्तर्गत ये बसें कैसरबाग से भैंसाकुंड के मार्ग से गोमतीनगर से गुजरते हुए बाराबंकी व हैदरगढ़ जाएंगी। कानपुर की बसों को चारबाग से सीधे आलमबाग से गुजरते हुए भेजा जाएगा।

इस परिवर्तन से लगभग दस किमी की दूरी कम होगी, जिससे परिवहन निगम के प्रत्येक माह लाखों रुपये बचेंगे। अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक किमी एसी बस का खर्च 40 व साधारण का 35.50 रुपये होता है। इसके अतिरिक्त यातायात की समस्या के कारण इस मार्ग  पर चलने में लगने वाला डेढ़ घंटे का वक़्त  भी बचेगा। क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार पुंडीर ने कहा कि इन परिवर्तनों से बस संचालन से वक़्त की बचत होगी और यात्री कम से कम डेढ़ घंटे पूर्व मंजिल पर पहुंचेंगे। साथ ही यातायात की समस्या से फालतू तेल के खर्च पर भी रोक लगेगी। यात्री सुविधाओं को सोंचकर कर यह फैसला लिया गया है।