यूपी के सचिवालय में लागू होगी ऑफिसर डेस्क प्रणाली

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Lucknow Samachar 15 अक्टूबर 2023:यूपी सचिवालय के विभागों में सालों से लंबित फाइलों को निस्तारित करने एवं कार्यों में आने वाली रुकावटों को पारदर्शिता के साथ दूर करने के लिए विभागों में सचिवालय डेस्क प्रणाली लागू करने करने का फैसला किया गया है। इससे शीघ्रता के साथ जहां फाइलों का निस्तारण किया जा सकेगा, वहीँ भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।

जिसके लिए यूपी सरकार के 40 मंत्रालयों में 623 डेस्क इकाई बनाई गयी है। डेस्क आफिस प्रणाली के अंतर्गत एक वरिष्ठ अनुभाग अफसर या अनुसचिव, डेस्क से सम्बंधित कार्यों के प्रकार के अनुसार, डेस्क अफसर के तौर पर काम करता है।

यूपी सचिवालय के 20 विभागों द्वारा दी गयी स्वीकृति

यूपी में सचिवालय के विभाग में डेस्क आफिसर प्रणाली के अंतर्गत प्रत्येक डेस्क यूनिट में 1 विशेष सचिव, संयुक्त सचिव, निजी सचिव, एवं अपर निजी सचिव की नियुक्ति की जायेगी। अनेकों विभागों में कुछ इस प्रकार के कार्य होंगे, जो निश्चित तौर पर रेग्युलेटरी वर्क (नियामक कार्य) होंगे।

इसलिए डेस्क आफिसर प्रणाली लागू करने के लिए सबसे पहले विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों को रूटीन (सामान्य) एवं रेग्युलेटरी वर्क ( नियामक कार्यों) को अलग -अलग करना होगा। इस सम्बन्ध में सचिवालय के अनेक विभागों दवारा अपनी सहमति दे दी गयी है।

आपको बता दें कि, पहले चरण में सचिवालय के 20 विभागों में डेस्क यूनिट का गठन कर डेस्क आफिसर प्रणाली को लागू किया जाएगा।