लखनऊ विश्वविधालय: लखनऊ विश्वविधालय में विदेशी छात्र-छात्राओं का भी होगा हॉस्टल।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लखनऊ 6 जनवरी 2023: लखनऊ विश्वविधालय में पढ़ रहे विदेशी छात्र छात्राओं के लिए एक अच्छा समाचार है। वास्तव में जो भी विदेशी छात्र-छात्राएं इस साल आवेदन करने जा रहे हैं। लखनऊ विश्वविधालय में उनके लिए यह समाचार बहुत काम का  है। क्योंकि लखनऊ विश्वविधालय विदेशी छात्र-छात्राओं को शीघ्र ही अपने यहां हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। यह जानकारी लखनऊ विश्वविधालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय ने दी।

बता दें कि प्रोफेसर आलोक राय ने कुलपति का कार्यभार दोबारा से ग्रहण कर लिया है। यह उनका दूसरा कार्यकाल है। पहला कार्यकाल सफल होने के कारण दूसरे कार्यकाल में उन्होंने अपनी प्राथमिकताओं और योजनाओं को साझा करते हुए कहा कि, विदेशी छात्र छात्राएं लखनऊ विश्वविधालय हेतु ब्रांड का कार्य करते हैं। इनके कारण विदेशों में भी लखनऊ विश्वविधालय का नाम विख्यात होता है।

विदेशी छात्र छात्राएं भारतीय छात्र-छात्राओं के मुकाबले अधिक शुल्क देते हैं। इसलिए उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराना भी हमारी प्राथमिकताओं में है। यही कारण है कि, विदेशी छात्र छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधा के सम्बन्ध में विचार किया जा रहा है। प्रयास रहेगा कि उन्हें हॉस्टल अतिशीघ्र उपलब्ध कराया जा सके।

प्रोफेसर आलोक राय ने कहा कि, शिक्षा से संबंधित फीडबैक छात्र-छात्राएं अब दे सकेंगे। लखनऊ विश्वविधालय इसकी ऑनलाइन सुविधा करने जा रहा है। क्योंकि अनेकों बार छात्र-छात्राएं शिक्षा से अपनी सम्बंधित बात हम तक नहीं उपलब्ध करा पाते हैं। जिसके कारण से छात्र छात्राओं को ऐसा महसूस होता है कि उनकी कहीं सुनवाई नहीं  की जा रही है।

इस वजह से अब छात्र छात्राओं को एकेडमिक फीडबैक देने का भी अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। इससे छात्र-छात्राओं एवं लखनऊ विश्वविधालय के प्रशासन में संवाद बना रहेगा। वास्तव में लखनऊ विश्वविधालय में विदेशी छात्र छात्राओं की तादात में निरंतर वृद्धि हो रही है। इसी के मददेनजर यह कार्यवाही लखनऊ विश्वविधालय की तरफ से की जा रही है।