शाइन सिटी संबंधी केसों से जुड़े आरोपियों से दरोगा ने घुस में माँगा कैश एवं जमीन, दरोगा निलंबित

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लखनऊ 13 फरवरी 2023: सुशांत गोल्फ सिटी थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम एवं धमकी देने की धारा में आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन (ईओडब्ल्यू) लखनऊ में कार्यरत दरोगा सांवल प्रसाद के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर उन्हें निलंबित कर दिया गया है। उन पर आरोप है कि, शाइन सिटी संबंधी मामलों से जुड़े आरोपियों से दरोगा ने घुस में कैश एवं जमीन की मांग की थी। पुलिस ने यह कार्यवाही ईओडब्ल्यू के एएसपी महेंद्र पाल सिंह की तहरीर पर की है। 

पूछताछ करने हेतु दुर्गेश से किया संपर्क

सुशांत गोल्फ सिटी के इंस्पेक्टर शैलेंद्र कुमार गिरि के अनुसार, शाइन सिटी को हबीबपुर में स्थित अपनी 2 बीघा जमींन गोसाईंगंज के रहने वाले दुर्गेश सोनी ने बेचीं थी, जिसके बदले उसके खाते में 1 करोड़ 64 लाख रूपये भेजे गये थे।

शाइन सिटी से संबंधित 18 मामलों की विवेचना कर रहे दरोगा सांवल प्रसाद ने विगत वर्ष पूंछताछ हेतु दुर्गेश से संपर्क किया। इसके पश्चात दरोगा सांवल ने 4 हजार वर्ग फिट जमींन एवं 4 लाख रूपये की मांग फ़ोन पर दुर्गेश से की ,एवं विरोध करने पर जेल भेजने की धमकी देने दी।

 इओडब्लू के अधिकारियों तक फ़ोन पर हुई बातचीत की रिकार्डिंग पहुंची। जिसकी जाँच के पश्चात आरोपी दरोगा सांवल प्रसाद के विरुद्ध इओडब्लू की ओर से मुकदमा दर्ज करवाया गया है। सबूतों के आधार पर जाँच कर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

जांच में रिकॉर्डिंग से दरोगा का वॉयस सैंपल हुआ मैच

उक्त प्रकरण की कॉल रिकॉर्डिंग विगत वर्ष ईओडब्ल्यू को मिली तो डीएसपी श्यौदान सिंह ने मामले की प्रारंभिक जांच करते हुए दुर्गेश के बयान दर्ज किये। कॉल रिकॉर्डिंग उसके मोबाइल से  कॉल रिकॉर्डिंग लेकर दरोगा का वॉयस सैंपल लिया एवं  फोरेंसिक लैब में भेजवाया।

दरोगा का वॉयस सैंपल जांच में रिकॉर्डिंग से मिल गया है। इन समस्त सबूतों के आधार पर ही उसे आरोपी बनाया गया साथ ही उससे समस्त विवेचनाएं अब वापस ले ली गई हैं। इस प्रकरण में आरोपी दरोगा की बर्खास्तगी तक हो सकती है। विभागीय स्तर पर भी उसके विरुद्ध जांच प्रारंभ की गयी है।

ये भी पढ़े

फिनलैंड की कंपनी क्लीन टेक करेगी कचरा प्रबंधन का कार्य, सरकार व कंपनी के मध्य हुआ एमओयू

 

शनिवार दोपहर ATS ने अपार्टमेंट में डाला छापा, अवैध रूप से संचालित टेलीफोन एक्सचेंज से संबंधित वस्तुएं मिलीं।

 

आलमबाग डिपो की रोडवेज बस में शनिवार रात लगी आग, मची भगदड़, अग्निशमन विभाग की 3 दमकल गाड़ियों ने पाया आग पर नियंत्रण

1 thought on “शाइन सिटी संबंधी केसों से जुड़े आरोपियों से दरोगा ने घुस में माँगा कैश एवं जमीन, दरोगा निलंबित”

Comments are closed.